Reporting the underreported threat of nuclear weapens and efforts by those striving for a nuclear free world.

A project of The Non-Profit International Press Syndicate Group with IDN as flagship agency in partnership with Soka Gakkai International in consultative
status 
with ECOSOC.

 

Plea for Diverting Funds from Nuclear Weapons to Combating COVID-19 - HINDI

COVID -19 का मुकाबला करने के लिए परमाणु हथियार कोष से धन निकालने के लिए दलील

जमशेद बरुआ द्वारा

 फोटो: अमेरिकी डेमोक्रेट-सीनेटर मार्की और खन्ना- ICBM अधिनियम लागू: मिसाइलों से पहले इलाज में निवेश। साभार: UNFOLD ZERO | PNND.

जेनेवा (IDN) — परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता अंतर्राष्ट्रीय अभियान (ICAN), परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि के अनुपालन और कार्यान्वयन को बढ़ावा देने वाले गैर-सरकारी संगठनों के गठबंधन ने परमाणु हथियारों के निपटान के पक्ष में विनती कर रहा है। परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि की अवश्‍यंभावी प्रविष्टि (TPNW) परमाणु हथियार निर्माताओं को लक्षित करने के लिए एक अद्वितीय अवसर प्रदान करती है जहाँ यह उनकी जेब को चोट पहुँचाता है," एक ICAN अभियान कहता है।

जैसा कि शीत युद्ध के बाद से परमाणु विस्फोट का खतरा नहीं देखा जा रहा है, 2017 और 2019 के बीच परमाणु हथियार निर्माण में बैंकों, पेंशन फंड और निवेश फर्मों ने अभी भी $748 बिलियन का निवेश किया है और हमारी बचत को एक ऐसे हथियार के लिए सहायता के रूप में पेश किया गया है जो दुनिया भर में अभूतपूर्व मानवीय पीड़ा का कारण बन सकता है, यह ICAN का तर्क है।

COVID-19 महामारी की स्वास्थ्य और आर्थिक चुनौतियों को संबोधित करते हुए, परमाणु अप्रसार और निरस्त्रीकरण के लिए सांसदों (PNND) और दुनिया भर के अन्य विधायक बजट आवंटन, खासकर परमाणु हथियारों और अन्य सैन्य वस्तुओं से संबंधित को संबोधित करते रहे हैं।

इनमें से कुछ हमारे सामान्य भविष्य को सुनिश्चित करने वाले संसाधन में उल्लिखित हैं: सुरक्षा और सतत विकास के लिए निरस्त्रीकरण पर संसदीय हैंडबुक, जिसे PNND और अंतर-संसदीय संघ ने विशेष रूप से महामारी और निरस्त्रीकरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिरता पर अध्याय को नवंबर 2020 पर लॉन्च किया।

अमेरिकी कांग्रेस में दो डेमोक्रेट ने अब एक अतिरिक्त पहल शुरू की है जिसे ICBM अधिनियम के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य पेंटागन की नई $ 93-96 बिलियन भूमि-आधारित रणनीतिक निवारक (जीबीएसडी) अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) की उन्नति को रोकना है और उन बचत को एक सार्वभौमिक कोरोनावायरस वैक्सीन के विकास की ओर निर्देशित करना है। डेमोक्रेटिक सीनेटर एड मार्के कहते हैं, "संयुक्त राज्य अमेरिका को सामूहिक विनाश के एक और नए भूमि-आधारित हथियार से पहले बड़े पैमाने पर रोकथाम के लिए एक वैक्सीन पर निवेश करना चाहिए।"

वह परमाणु अप्रसार और निरस्त्रीकरण (PNND) के लिए सांसदों का सहअध्यक्ष है और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सांसदों के लिए संसाधनों और सूचनाओं को साझा करने, सहकारी रणनीतियों को विकसित करने और परमाणु अप्रसार और निरस्त्रीकरण मुद्दों, पहलों और रणभूमियों पर संलग्न होने के लिए एक गैर-पक्षपातपूर्ण मंच है।

सेन मार्क ने 26 मार्च, 2021 को डेमोक्रेट रोहित खन्ना के साथ मिलकर पहल शुरू की, जिन्होंने 2017 के बाद से 17 वें कैलिफोर्निया कांग्रेशनल जिले से अमेरिकी प्रतिनिधि के रूप में काम किया है। वह पूर्वी एशिया के लिए सीनेट की विदेश संबंध उपसमिति की अध्यक्षता करते हैं और सदन सशस्त्र सेवा समिति में कार्य करते हैं। खन्ना ने 8 अगस्त 2009 से अगस्त 2011 तक राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन संयुक्त राज्य अमेरिका के वाणिज्य विभाग में उप सहायक सचिव के रूप में भी कार्य किया।

"ICBM अधिनियम स्पष्ट करता है कि हम प्रतिकूल परिस्थितियों को रोकते हुए और सहयोगियों को आश्वस्त कर शीत युद्ध के परमाणु रुख को समाप्त करना शुरू कर सकते हैं जो आकस्मिक परमाणु युद्ध का जोखिम पैदा करते हैं और कोरोना वायरस और अन्य उभरते और संक्रामक रोगों द्वारा उत्पन्न स्पष्ट और वर्तमान खतरों के लिए उन बचत को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं, " खन्ना ने कहा।

COVID-19 द्वारा बोई गई तबाही एक सीमित परमाणु युद्ध की तुलना में कम होगी ICBM अधिनियम संकेत देता है कि हम दुनिया को परमाणु हथियारों से सुरक्षित बनाने का इरादा रखते हैं और उन खर्चों को प्राथमिकता देते हैं जो जीवन को खत्म करने के बजाय बचाता है," उन्होंने आगे कहा।

"GBSD कार्यक्रमकीआवश्यकतानहींहै... इसकार्यक्रमकोआगेबढ़नेदेनेकाकोईतार्किक  कारणनहींहै।बहुतसस्तेमें, हमपहलेसेमौजूद Minuteman III मिसाइलोंकेजीवनकालकाविस्तारकरसकतेहैंऔरफिलहालहमारेसामनेतत्कालराष्ट्रीयसुरक्षाखतरेमेंनिवेशकरनेपरध्यानकेंद्रितकरें: जो COVID-19 महामारीहै," उन्होंनेजारीरखतेहुएकहा।

सरकारी जवाबदेही कार्यालय (GAO) ने अनुमानित $ 1.7 ट्रिलियन डॉलर से संबंधित सामर्थ्य चिंताओं का हवाला दिया है - जिसमें GBSD, संबद्ध वॉरहेड, और प्लूटोनियम पिट उत्पादन आवश्यकताएँ शामिल हैं - जो कि अमेरिका के परमाणु हथियार उद्यम को उन्नत करने के लिए वित्तीय वर्ष 2046 के माध्यम से योजना बनाई गई है।

ICBM अधिनियम प्रदर्शित करता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका एक सुरक्षित, प्रभावी और सस्ता परमाणु शस्त्रागार बनाए रख सकता है जो GBSD में एक बहु-जननिक अनुमानित $260 बिलियन जीवन-चक्रनिवेश किए बिना सहयोगियों को आश्वस्त कर सकता है। अक्टूबर 2020 के जनमत सर्वेक्षण में पता चला कि पंजीकृत मतदाताओं में से केवल 26 प्रतिशत ने GBSD के साथ Minuteman III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की जगह ली, जबकि 60% पंजीकृत मतदाताओं की तुलना में जिन्होंने Minuteman III मिसाइल की जगह लेने का विरोध किया।

पूर्व रक्षा सचिव बिल पेरी, कानून का समर्थन करते हैं: आपजोभीसोचतेहैंवहइसराष्ट्रकोनुकसानपहुँचाताहै, परमाणुमिसाइलोंकीएकनईपीढ़ीइसकाजवाबनहींहै।अच्छीखबरयहहैकिदेशएकहीसमयमेंपैसेबचासकताहैऔरसुरक्षितहोसकताहै।महामारीजैसीअधिकदबावकीज़रूरतोंकोपूराकरनेकेलिएकांग्रेसकोइसपरमाणुवित्तपोषणकोफिरसेशुरूकरनाचाहिए।"

पूर्व कांग्रेसी जॉन टिर्की, कार्यकारी निदेशक, लिवेबल वर्ल्ड परिषद, ने कहा: : "जबद्वितीयविश्वयुद्धमेंयुद्धकीतुलनामेंअधिकअमेरिकीकोरोनोवायरससेमरचुकेहैं, यहसंयुक्तराज्यअमेरिकाकेलिएअपनीराष्ट्रीयसुरक्षाप्राथमिकताओंपरपुनर्विचारकरनेकासमयहै...शीतयुद्धकीरणनीतिसेलड़नेकेलिएअधिकहथियारबनानेकेबजाय, आएँआजऔरकलकीचुनौतियोंकोपूराकरनेमेंनिवेशकरें।"

टॉम कोलीना, नीति निदेशक, प्लॉशर फंड, ने कहा: नईपरमाणुमिसाइलोंसेपहलेमास्कऔरवैक्सीनलगानेकासमयहै।हमेंअपनेसीमितसंसाधनोंकोपरमाणुहथियारोंपरखर्चनहींकरनाचाहिएजिनकीहमेंआवश्यकतानहींहैऔरयहहमेंकमसुरक्षितबनातेहैं।इसकेबजायहमेंपरिवारोंकीमददकरनेऔरमहामारीसेलड़नेकेलिएकरडॉलरकोपुनर्निर्देशितकरनाचाहिए।"

स्टीफन यंग, चिंतित वैज्ञानिकों के वैश्विक सुरक्षा कार्यक्रम के संघ के कार्यवाहक सह-निदेशक, ने कहा: "केवलसंयुक्तराज्यअमेरिकाकोहमारीरक्षाकेलिए ICBM कीआवश्यकतानहींहै, तत्काललॉन्चपरइसकामौजूदारुखएकगलतयाआकस्मिकशुरुआतकेजोखिमकेकारणपरमाणुयुद्धकीसंभावनाकोबढ़ाताहै।

उसपरप्रकाशडालतेहुएउन्होंनेकहा: सैकड़ोंभूमिआधारितमिसाइलोंकेनिर्माणऔरतैनातीपर $264 बिलियनखर्चकरनेकेबजाय, संयुक्तराज्यअमेरिकाकोउनसंसाधनोंकोउच्चप्राथमिकताओंकेलिएसमर्पितकरनाचाहिएजैसेमहामारीकोसमाप्तकरना, जलवायुसंकटसेनिपटनाऔरनस्लीयन्यायकानिर्माणकरना। ICBM अधिनियमइसमहत्वपूर्णप्रक्रियाकोशुरूकरतेहैं [IDN-InDepthNews - 14 अप्रैल 2021]

फोटो: अमेरिकी डेमोक्रेट-सीनेटर मार्की और खन्ना- ICBM अधिनियम लागू: मिसाइलों से पहले इलाज में निवेश। साभार: UNFOLD ZERO | PNND.